News Headlines
Search

ऋषि नगरी में मित्र पुलिस का असली वाला चित्र, देखिए…

343

ऋषिकेश। लगातार बढ़ती दुर्घटनाओं को देखते हुए हाईकोर्ट ने उत्तराखंड में एक अगस्त से हेलमेट अनिवार्य कर दिया है। लेकिन पखवाड़ेभर बाद भी ऋषिकेश पुलिस नींद से नहीं जागी है। सड़क पर बाइक सवार खुलेआम नियमों का उल्लघंन कर रहे हैं। इसमें पुलिसकर्मी भी पीछे नहीं हैं। जब पुलिस ही नियमों को ताक पर रख रही हो, तो आम आदमी से नियमों को कैसे पूरा कराएगी। दरअसल हाईकोर्ट ने दोपहिया में दोनों सवारियों के लिए हेलमेट अनिवार्य करने के आदेश दिए थे। प्रदेश में एक अगस्त से यह व्यवस्था लागू हो गई है। पुलिस प्रशासन ने 10 अगस्त से दोपहिया पर सवार दोनों सवारी पर हेलमेट नहीं पहनने पर कार्रवाई की बात कही थी, जिसके के बाद देहरादून में पुलिस सख्ती से सवारियों के लिए हेलमेट लागू कर दिया है। मगर ऋषिकेश में अभी पुलिस ने न तो हेमलेट के लिए जागरूकता अभियान चलाया, न ही नियम को लागू कराने में दिलचस्पी दिखाई। हैरत की बात है कि खुद पुलिसकर्मी नियम को ताक पर रख रहे हैं। जबकि यह नियम सभी के लिये लागू किया गया है। ऐसे में पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठने लाजिमी हैं। कोट प्रदेश में बाइक में सवार दोनों सवारियों के लिए हेलमेट अनिवार्य कर दिया गया है। ऋषिकेश पुलिस शहर के बाहर नाकों पर बिना हेलमेट वालों के खिलाफ अभियान चलाती है। यातायात नियमों के उल्लघंन पर सख्त कार्रवाई अमल में लायी जाएगी। पुलिस के पास फोर्स की कमी से भी दिक्कत आ रही है। प्रवीण सिंह कोश्यारी, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक ऋषिकेश।

जन अधिकारी मोर्चा का राष्ट्रीय अधिवेशन कल
हरिद्वार। जातिगत आरक्षण के विरोध में जन अधिकारी मोर्चा का राष्ट्रीय अधिवेशन 19 अगस्त को भूपतवाला स्थित निष्काम सेवा ट्रस्ट में आयोजित किया जाएगा। अधिवेशन के विषय में जानकारी देते हुए मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश शर्मा ने बताया कि यह अधिवेशन जातिगत आरक्षण को लेकर किया जा रहा है। राजनैतिक लाभ लेने के चक्कर में आरक्षण का लालच देकर जनता को भ्रमित करने का काम किया जा रहा है। एक वर्ग को जातिगत आरक्षण से अलग कर नुकसान पहुंचाने का काम किया जा रहा है। राजेश शर्मा ने कहा कि आरक्षण जातिगत न होकर आर्थिक स्थिति के आधार पर होना चाहिए। लेकिन राजनैतिक पार्टियां वोट अर्जित करने के लिए आरक्षण का लालच देकर लोगों को भ्रमित कर रही हैं। ऐसी राजनैतिक पार्टियों से लोगों को सचेत रहना चाहिए। समान रूप से लोगों को अधिकार मिलने चाहिए। प्रत्येक वर्ग का विकास होना चाहिए। जाति आधारित आरक्षण कई तरह के द्वेष फैला रहा है। लोगों में भ्रम की स्थिति बनी हुई है। एकदिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन में लोगों में जनचेतना फैलाई जाएगी। जिला संयोजक इन्द्रकुमार ने कहा कि जातिगत आरक्षण के विरोध में राष्ट्रीय अधिवेशन को सफल बनाना है। हरियाणा, राजस्थान, झारखण्ड, दिल्ली, मध्यप्रदेश व उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों के कार्यकर्ता अधिवेशन में अपने विचार रखेंगे। अधिवेशन में मुख्य अतिथी महामण्डलेश्वर स्वामी कृष्णानंद महाराज होंगे। बाबा हठयोगी, विश्व हिन्दू परिषद धर्म प्रसार के विभाग मंत्री प्रदीप वशिष्ठ, आरएसएस नेता सतीश रावल भी अधिवेशन को संबोधित करेंगे। इन्द्रकुमार ने कहा कि देश के गरीब, असहाय, निर्धन परिवारों के लोगों को आरक्षण का लाभ सरकारों को पारदर्शिता से देना चाहिए। जातिगत आरक्षण में किसी भी प्रकार का निजी स्वार्थ स्वीकार नहीं किया जाएगा। उन्होंने लोगों से राष्ट्रीय अधिवेशन को सफल बनाने का आह्वान किया।

भारतीय संस्कृति व धर्मशास्त्रों के ज्ञाता थे अटल : स्वामी विज्ञानानंद
हरिद्वार। पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में दक्षनगरी के विष्णु गार्डन स्थित श्रीगीता विज्ञान आश्रम में महामण्डलेश्वर स्वामी विज्ञानानन्द सरस्वती की अयक्षता में श्रद्घाजंलि सभा का आयोजन किया गया जिसमें सभी संत-महापुरुषों ने धर्मनीति एवं राजनीति के पुरोधा के चित्र पर पुष्पाजंलि अर्पित कर उनकी आत्मा की शांति के लिए मां गंगा से प्रार्थना की। अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र पर श्रद्घा सुमन अर्पित करते हुए श्रीगीता विज्ञान आश्रम के परमायक्ष महामण्डलेश्वर स्वामी विज्ञानानन्द सरस्वती महाराज ने कहा कि वे भारतीय संस्कृति एवं धर्मशास्त्रों के ज्ञाता थे। जिन्होंने वीररस की कविताओं के मायम से भारतीय जनमानस के अन्त:करण का स्पर्श किया। अटल को सिद्घांतवादी नेता बनाते हुए उन्होंने कहा कि वे किसी पार्टी विशेष के नेता न होकर राष्ट्र के नेता थे। जिन्होंने मानवतावादी राष्ट्र के हित चिन्तन में सर्वस्व न्यौछावर किया। अटल जैसे महानायक के निधन से भारतवर्ष में सिद्घांत की राजनीति का अयाय समान्त हो गया। जिसकी क्षतिपूर्ति भविष्य में संभव नहीं है। आचार्य नारायण शास्त्री, दिनेशचंद शास्त्री, महात्मा अवोश दास सहित स्वामी विज्ञानानन्द संस्कृत विद्यालय के छात्रों ने श्रद्घासुमन अर्पित कर आदर्श पुरुष को नमन किया।

विज्ञान संगोष्ठी 21 को
हरिद्वार। जिला स्तरीय विज्ञान संगोष्ठी का आयोजन 18 अगस्त को राजकीय कन्या इंटर कालेज ज्वालापुर में किया जाना था। जिला विज्ञान समन्वयक डॉ. रविंद्र सिंह चौहान ने बताया कि किन्हीं कारणों के चलते संगोष्ठी की तिथि में परिवर्तन कर दिया गया। अब यह संगोष्ठी 21 अगस्त को होगी। संगेाष्ठी स्थल वहीं रहेगा और सभी छह ब्लॉकों से विजेता बने प्रतिभागी निर्धारित तिथि को सुबह आठ बजे उपस्थिति दर्ज कराएं जिससे समय से संगोष्ठी शुरू कराई जा सके।

डम्पर ने शिक्षक को कुचला
हरिद्वार। पथरी क्षेत्र के गांव कटारपुर चौराहे के नजदीक देर रात एक तेज रफ्तार डम्पर ने बाइक सवार शिक्षकों को कुचल दिया। एक शिक्षक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि साथी शिक्षक गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने डम्पर को सीज कर दिया है। मृतक उधमसिंह नगर के रहने वाले हैं।
गुरुवार देर रात 12 बजे बाइक सवार दो व्यक्ति अपने भोगपुर स्थित कमरे में जा रहे थे। कटारपुर चौराहे के नजदीक लक्सर हरिद्वार मार्ग पर आ रहे एक तेज रफ्तार डम्पर ने बाइक को अपनी चपेट में ले लिया। दोनों व्यक्ति सड़क पर गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गए। राहगीरों ने इसकी सूचना पथरी पुलिस को दी। घटना के बाद चालक डम्पर छोड़कर फरार हो गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने पाया कि बाइक सवार व्यक्ति की मौत हो चुकी है। जबकि दूसरा गंभीर रूप से घायल है। पुलिस ने मृतक व्यक्ति की शिनाख्त कराई।
शिनाख्त में व्यक्ति की पहचान दीपक (35)पुत्र चंद्रपाल निवासी अंगतपुर थाना जसपुर जिला उधमसिंह नगर और घायल की पहचान अमित चौहान (32)निवासी जसपुर उधमसिंहनगर हाल निवासी भोगपुर लक्सर के रूप में हुई है। पुलिस ने शव का पंचनामा कर जिला अस्पताल की मोर्चरी में रखवा दिया है। डम्पर चालक मौके से फरार हो गया। पुलिस ने डम्पर सीज कर दिया है। फेरुपुर चौकी प्रभारी आशुतोष चौहान ने बताया कि दीपक भोगपुर में प्राथमिक विद्यालय में अध्यापक था, जबकि शिक्षक अमित रायघटी स्थित प्राथमिक विद्यालय में तैनात था। दोनों रूट पार्टनर होने के चलते भोगपुर गांव में ही रहते थे। मृतक के परिजनों को सूचना दे दी गई है। फरार चालक की तलाश की जा रही है।

दो लोगों की संदिग्ध मौत
हरिद्वार। हरिद्वार में एक यात्री और एक स्थानीय व्यक्ति की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई है। पुलिस ने दोनों शवों को जिला अस्पताल की मोर्चरी में पोस्टमार्टम के लिए रखवा दिया है।
गुरुवार की रात को पुलिस को सूचना मिली की एक युवक अचेत अवस्था में जगजीतपुर शराब के ठेके के समीप पड़ा हुआ है। सूचना पर पहुंची जगजीतपुर पुलिस ने युवक को आनन-फानन में अस्पताल लेकर पहुंची जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतक की पहचान मुकेश कुमार धीमान (43) पुत्र रमेश चंद्रधीमान निवासी हनुमानगढ़ कनखल के रूप में हुई। बताया जा रहा है कि मृतक का उसकी पत्नी ने झगड़ा चल रहा था। जिस कारण मुकेश परेशान चल रहा था। कुछ ही देर में नगर कोतवाली की मायापुर चौकी क्षेत्र के बस अड्डे के पास जागाहेड़ी तिताती मुजफ्फरनगर निवासी मदनपाल(45) पुत्र चंद्रभान की संदिग्ध मौत हो गई। एसएसपी कृष्ण कुमार वीके ने बताया कि पीएम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत का कारण स्पष्ट हो पाएगा।

दूसरे की संपत्ति गिरवी रखने पर पिता-पुत्र पर मुक दमा
हरिद्वार। दूसरे की संपत्ति को अपनी बनाकर बैंक से गिरवी रखकर एक पिता और पुत्र ने 23 लाख रुपये का लोन ले लिया। बैंक की शिकायत पर ज्वालापुर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।
प्रेमनगर आश्रम कैंपस में केनरा बैंक के शाखा प्रबंधक एमएस चौहान ने ज्वालापुर पुलिस को शिकायत देकर बताया कि उनके बैंक से अनिल कुमार और उसके पुत्र शुभम कश्यप ने लोन के लिए आवेदन किया था। आरोप है कि पिता पुत्र ने अपनी भूमि को उत्तरांचल ग्रामीण बैंक में गिरवी रखकर लोन लिया हुआ था। लेकिन उसके बाद आरोपी पिता पुत्र ने अपने मकान से सटी संपत्ति के फर्जी कागजात बनाकर उनके बैंक में गिरवी रख दिए और शुभम एग्रो इंडस्ट्रीज कंपनी के नाम पर 23 लाख का ऋण ले लिया। धोखाधड़ी का पता तब चला जब बैंक को लोक की किस्त मिलनी बंद हो गई। संपत्ति की जांच की गई तो संपत्ति किसी और के नाम निकली। बैंक प्रबंधक की शिकायत पर पुलिस ने शुक्रवार को पिता अनिल कुमार और उसके पुत्र शुभम कश्यप निवासी ज्वालापुर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। इसकी पुष्टि अमरजीत सिंह ने की है।

नई गढ़वाली वीडियो एलबम ऐ जी सुणा का लोकार्पण
ऋषिकेश। गढ़वाल महासभा के द्वारा उड़ान स्कूल मायाकुंड में लोक गायक धूम सिंह रावत एवं लोक गायिका ममता शाह की नई वीडियो एलबम ऐ जी सुणा का लोकार्पण किया गया। लोकार्पण कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि चिंतक एवं विचारक बजरंग मुनि,विशिष्ठ अतिथि डॉ राजन राणा, डॉ जगदीश जोशी, स्वामी विकास एवं समाजसेविका मधु असवाल,महासभा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजे नेगी ने सयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। इस मौके पर वक्ताओं ने लोक संस्कृति के संरक्षण हेतु आंचलिक भाषा को बढ़ावा दिए जाने की बात कही।
अब तक एक दर्जन से अधिक एलबम में अपने स्वरो के माध्यम से श्रोताओं के दिल में जगह बना चुके मेरी गाजना फेम लोक गायक धूम सिंह रावत ने बताया कि उनकी ये नई एलबम ऐ जी सुना प्रेम गीत पर आधारित है।जिसमें पति पत्नी के आपसी प्यार, टकरार और उनकी पीड़ा को बयां किया गया है एलबम की शूटिंग हर्षिल उत्तरकाशी,टिहरी एवं ऋषिकेश में की गई है जिसमें अभिनेता की भूमिका संजय बिष्ट एवं अभिनेत्री का किरदार दुर्गा सागर ने निभाया है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि बजरंग मुनि ने कहा कि आंचलिक बोली भाषा के संरक्षण में लोक गीत एवं लोक कलाकारों का प्रयास सराहनिय है, जहां एक और आज का युवा अपनी आंचलिक बोली भाषा से दूर होता जा रहा है ऐसे में लोकगीत ही एक मात्र ऐसा माध्यम है जो हमे अपनी मूल बोली भाषा से जोड़े रखता है। राज्य सरकार को चाहिए कि वो नए लोक कलाकारों एवं संगीतकारों को उनके उत्साहवर्धन हेतु सब्सिडी प्रदान करें ताकि आर्थिक रूप से कमजोर कलाकारों को मदद मिल सकें, गढ़वाल महासभा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजे नेगी ने कहा कि हमें अपने घरों में अपने बच्चों से अंचिलक भाषा में अवश्य बात करनी चाहिए ताकि वो अपनी मूल भाषा से जुड़े रह सकें, इस अवसर पर एलबम से जुड़े विनोद चैहान,सुभाष पांडे,पवन गुसाईं,विकास चैहान, लक्ष्मण बिष्ट,आनंद रावत,उत्तम असवाल, रमेश लिंगवाल,मीनाक्षी नेगी,प्रियंका कुकरेती,शालिनी भंडारी,शिवानी पंवार,राजेन्द्र गुसाईं,कमल जोशी,अंकित नेठानी,निधि शर्मा उपस्थित थे।

बुजुर्ग ने की बच्ची के साथ छेड़छाड़, गिरफ्तार
हरिद्वार। स्कूल से वापस घर आते समय 11 वर्षीय बच्ची के साथ बुजुर्ग ने छेड़छाड़ की। आसपास के लोगों ने आरोपी को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने आरोपी बुजुर्ग को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। घटना शुक्रवार को सुबह की है।
रानीपुर कोतवाली क्षेत्र निवासी एक बच्ची ज्वालापुर कोतवाली क्षेत्र स्थित स्कूल गई थी। स्कूल में छुट्टी होने के कारण धीरवाली से फाउंड्री गेट वाले रास्ते से बच्ची साइकिल से अपने घर लौट रही थी। आरोप है कि पीछे से आ रहे बाइक सवार बुजुर्ग ने बच्ची की साइकिल को टक्कर मार दी और बच्ची को सड़क से उठाकर जबरन पास की झाडिय़ों में ले गया। जहां बच्ची के साथ छेड़छाड़ शुरू कर दी। बच्ची ने शोर मचाया तो आसपास से जा रहे लोग मौके पर पहुंच गए और आरोपी बुजुर्ग को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। पिता की शिकायत पर रानीपुर कोतवाली पुलिस ने आरोपी बुजुर्ग के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। बच्ची का पिता भेल में लेबर कांट्रेक्टर बताया जा रहा है। एसएसआई राकेश कुमार ने बताया कि आरोपी रामकिशन(52)पुत्र दर्शन सिंह निवासी शिवालिक नगर, रानीपुर को जेल भेज दिया गया है।

मारपीट में तीन घायल
हरिद्वार। भारापुर और भौरी में मारपीट के दो दिन बाद पुलिस ने एक पक्ष की शिकायत पर बारह से अधिक लोगों पर मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने आरोपी पक्ष के दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। उधर, दूसरे पक्ष पर कार्रवाई होते ही रात में सैकड़ों लोग एकत्रित होकर बहादराबाद थाना पहुंचे, जहां पुलिस से पकड़े गए लोगों की संलिप्तता नहीं होने पर उन्हें छोडऩे की मांग की। आरोपी मामले में नामजद होने कारण नहीं छोड़ा गया।
शिकायतकर्ता अकरम पुत्र इरफान निवासी भारापुर ने आरोप लगाया कि उनके बेटे मुजाहिद व भतीजे शाहिद की इलेक्ट्रिक की दुकान है। 15 अगस्त की शाम वह दुकान पर बैठे थे। आरोप है कि भौरी के बारह से अधिक लोग अचानक उनकी दुकान में घुस आए और उनके साथ गाली गलौज व मारपीट शुरू कर दी। शोर सुनकर आसपास के लोंगो ने बीच बचाव कराया। वही सूचना मिलने पर पीडि़त के परिजन भी पहुंच गये। आरोप है शिकायतकर्ता के भाई असलम के ऊपर धारदार हथियार के वार कर सिर फोड़ दिया। थाना प्रभारी मनोहर सिंह भंडारी ने बताया कि श्रवण पुत्र श्यामलाल, रवि उर्फ सोनू पुत्र छत्रपाल, विक्की पुत्र रामचन्द्र, सेवक पुत्र भूषण, शिवम पुत्र लाला, सचिन पुत्र रमेश, स्वराज पुत्र श्यामलाल, लोकपाल पुत्र नामालूम, पंकज पुत्र रमेश, दीपक पुत्र स्वराज, किशन पुत्र इलमचंद, रमेश पुत्र बिशम्बर एवं कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ मारपीट करने के संबंध में मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि अगर दूसरे पक्ष की तहरीर मिलती है उसमें भी जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

शिक्षक ने छात्र को पिटा, परिजनों ने काटा हंगामा
रुड़की। रामनगर में कोचिंग सेंटर के एक शिक्षक ने छात्र को पीट दिया। छात्र ने अपने परिजनों को बुला लिया। इसके बाद दोनों पक्षों में जमकर विवाद हुआ। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामले को शांत कराया। गंगनहर कोतवाली क्षेत्र के एक कोचिंग सेंटर की छात्रा ने एक छात्र पर छेड़छाड़ और पीछा करने का आरोप लगाया था। उसने इसकी शिकायत कोचिंग सेंटर संचालक से की थी। संचालक ने एक सेंटर में पढ़ाने वाले एक शिक्षक को मामला देखने को कहा। कोचिंग के बाद जब छात्र वापस लौट रहा था तब शिक्षक ने रामनगर चौक के पास छात्र को रोका। उसने छात्रा से दूर रहने को कहा। आरोप है कि छात्र की इस बात को लेकर पिटाई भी की गई। बाद में छात्र अपने परिजनों को बुला लाया। उन्होंने शिक्षक को घेरकर उसके साथ अभद्रता की। इससे रामनगर चौक पर हंगामा हो गया और बड़ी संख्या में लोग वहां एकत्र हो गए। सूचना पर पुलिस भी मौके पर पहुंची। पुलिस ने दोनों पक्षों को शांत किया। इंस्पेक्टर गंगनहर कमल कुमार लुंठी ने बताया कि दोनों पक्षों के विवाद की सूचना मिली थी। लेकिन किसी भी पक्ष की ओर से तहरीर नहीं दी गई। उन्हें तहरीर देने को कहा गया था। अगर तहरीर आती है तो कार्रवाई की जाएगी।

कोतवाल से मिलकर की बेटों की शिकायत
रुडकी। रेलवे कालोनी में रह रहे 65 वर्षीय धर्मपाल ने शुक्रवार को कोतवाल से मिलकर बताया कि उसके चार बेटे हैं, जिनमें से एक अलग रहता है। आरोप लगाया कि बाकी के तीन बेटे उसे लगातार परेशान कर रहे हैं और अक्सर उसके साथ मारपीट भी करते हैं। कोतवाल ने बेटों के खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

देश में जो कुछ भी विकास हुआ है, वो कांग्रेस की देन : पालीवाल
रुडकी। कांग्रेस के पूर्व दर्जाधारी राज्यमंत्री डॉ. संजय पालीवाल ने कहा कि देश में जो कुछ भी विकास हुआ है, वो कांग्रेस की देन है। केंद्र की वर्तमान मोदी सरकार आज जिन कार्यों को गिनाकर श्रेय लूटने की कोशिश कर रही है, वे भी केंद्र में इससे पहले रही मनमोहन सिंह सरकार के समय की शुरू की गई योजनाएं हैं।
गुरुवार देर शाम खड़ंजा कुतुबपुर में आयोजित कांग्रेस की बैठक में पूर्व दर्जाधारी राज्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा जाति, धर्म और संप्रदाय से ऊपर उठकर देश के हित में काम किया है। आजादी के बाद देश को खाद्यान्न उत्पादन के मामले में आत्मनिर्भर बनाना कांग्रेस की ही सोच का नतीजा था। देश में पहला परमाणु परीक्षण भी कांग्रेस की ही सरकार ने किया था। हरिद्वार ग्रामीण जिलाध्यक्ष धर्मपाल सिंह ने कहा कि भाजपा व कुछ दूसरी राजनीतिक पार्टियां आज लोगों को धार्मिक आधार पर एक दूसरे से लड़ा रही हैं। पर आम जनता अब उनकी चाल को समझ चुकी है। कहा कि जब से केंद्र में भाजपा की सरकार बनी है, तब से जातिगत झगड़े व संघर्ष बढ़े हैं। मॉब लिंचिग की घटनाएं भी भाजपा के शासन में ही हो रही हैं। क्योंकि सरकार ऐसे तत्वों को सपोर्ट कर रही है। उन्होंने दावा किया कि केंद्र में आने वाली सरकार फिर से कांग्रेस की ही होगी। इस मौके पर ताहिर हसन, सुरेंद्र शर्मा, विशाल चौधरी, धीर सिंह, बालेश्वर सिंह, इलमचंद, मास्टर नकलीराम आदि ने भी विचार व्यक्त किए। इससे पूर्व अशोक राजपूत, देवीदत्त शर्मा, मौ. इरशान, पवन कश्यप, महेंद्र सैनी, सुरेंद्र सैनी, पिरथी सिंह, डॉ. वकील अहमद, जहांगीर अली, नरेंद्र, राकेश कर्णवाल, अखिलेश शर्मा, पवन शर्मा, नरेंद्र शर्मा आदि ने नवनियुक्त जिलाध्यक्ष का स्वागत भी किया।

माता-पिता के बजाय अपने पति संग गई युवती
रुडकी। मोहम्मदपुर बुजुर्ग का युवक डोईवाला क्षेत्र की अपनी प्रेमिका से शादी करके उसे घर ले आया। प्रेमिका के परिजनों की शिकायत पर पुलिस ने प्रेमी युगल को बुलवाकर बात की तो उसने युवक को अपना पति बताकर माता-पिता के साथ जाने से साफ इंकार कर दिया। आखिर में पुलिस ने भी उसे पति के साथ भेजकर मामला निपटा दिया।
मोहम्मदपुर बुजुर्ग का युवक पिछले साल डोईवाला क्षेत्र की एक निजी कंपनी में काम कर रहा था। उसके साथ वहीं के लालतप्पड़ की एक युवती भी काम करती थी। इस दौरान दोनों में प्रेम-संबंध हो गए। बाद में युवक ने प्रेमिका के माता, पिता से मिलकर शादी की बात भी चलाई लेकिन वे राजी नहीं हुए।
करीब आठ-दस दिन पहले युवक लालतप्पड़ पहुंचा तथा अपनी प्रेमिका को लेकर फरार हो गया। बाद में दोनों ने कोर्ट मैरिज कर लिया और मौहम्मदपुर बुजुर्ग में रहने लगे। शुक्रवार में युवती के माता-पिता लक्सर कोतवाली पहुंचे तथा घटना की जानकारी दी। इस पर पुलिस ने युवक को सूचना दी। सूचना पर युवक-युवती भी कोतवाली पहुंच गए।
पूछताछ में युवती ने पुलिस को बताया कि वह बालिग है और उसने अपनी मर्जी से युवक के साथ शादी की है। कहा कि वह ससुराल में खुश है और पति के साथ ही रहना चाहती है। इस दौरान उसके माता पिता ने प्रस्ताव रखा कि युवक उनके साथ चले और दो महीने बाद वे विधिवत तरीके से उसी युवक के साथ उसकी शादी कराकर उसकी विदाई कर देंगे। युवक ने पत्नी को मायके भेजने से साफ मना कर दिया। युवती ने भी मायके जाने के बजाय पति के ही साथ रहने की इच्छा जताई। कोतवाल अमरचंद शर्मा ने बताया कि युवती को उसकी इच्छा के मुताबिक पति के साथ उसकी ससुराल भिजवा दिया गया है।

तमंचे समेत एक गिरफ्तार
रुडकी। सिविल लाइंस पुलिस ने तमंचे के साथ एक युवक को गिरफ्तार कर उसका आर्म्स एक्ट में चालान किया है। इंस्पेक्टर साधना त्यागी ने बताया कि पुलिस टीम सोलानी पार्क के पास गश्त कर रही थी। इस दौरान एक युवक को संदिग्ध अवस्था में घूमते हुआ दिखा तो टीम उसे पकड़ लिया। तलाशी के दौरान उसके पास से तमंचा बरामद किया गया।

निर्माण कार्यों में धांधली का आरोप
विकासनगर। चकराता ब्लॉक के समोग गांव के ग्रामीणों ने उप परियोजना निदेशक जलागम विकास परियोजना को शिकायती पत्र देकर कहा कि गांव में जलागम के अंतर्गत बनायी जाने वाली योजनाओं में विभिन्न निर्माण कार्यों में धांधली बरती जा रही है। जिससे गांव में विवाद बना हुआ है। ग्रामीणों ने मांग की है कि जब तक गांव में विवाद नहीं निपटाया जाता है तब तक निर्माण कार्यों पर रोक लगाई जाय। ग्रामीणों ने कहा कि ग्राम पंचायत में खुली बैठकों के बजाय गोपनीय बैठकों में योजनाओं की बंदरबांट की जा रही है। जिससे गांव में योजनाओं के निर्माण को लेकर विवाद बना हुआ है। ग्रामीणों ने उप परियोजना निर्देशक से गांव में बनायी जानी वाली योजनाओं की जांच करने की मांग की है। गांव के अंदर जो भी योजनायें बनाई जा रही हैं उनकी गुणवत्ता की जांच की जानी आवश्यक है। कहा कि जब तक गांव में योजनाओं के निर्माण को लेकर पैदा हो रहे विवादों का जब तक निस्तारण नहीं होता तब तक योजनाओं का कार्य पूरी तरह से रोका जाय। शिकायती पत्र देने वालों में केदार, आनंद,सरदार सिंह, श्यामसिंह, सुंदरसिंह, कुंदन सिंह, सबल सिंह आदि शामिल रहे।

शोपीस बनी स्ट्रीट लाइटे
ऋषिकेश। नगर पंचायत स्वर्गाश्रम जौंक में स्ट्रीट लाइटें शोपीस बनी हुई हैं। लाखों की लागत से लगाई गई स्ट्रीट लाइटों के बंद होने से क्षेत्रवासी परेशान हैं। लाइटें खराब होने के कारण राहगीरों को अंधेरे से होकर गुजरना पड़ रहा है। स्वर्गाश्रम-लक्ष्मणझूला में कई दिनों से डेढ़ सौ से अधिक स्ट्रीट लाइटें बंद हैं। रात के समय अंधेरा होने के कारण पर्यटकों के साथ स्थानीय लोगों को परेशानी से दो चार होना पड़ रहा है। लेकिन नगर निकाय का ध्यान इस ओर नहीं जा रहा है। स्थानीय नागरिक बबलू, मंजीत, राजकुमार का कहना है कि नगर निकाय की लापरवाही के कारण लोगों को स्ट्रीट लाइट बंद है। इस कारण मार्ग पर अंधेरे में विदेश पर्यटकों को आवागमन करने पर मजबूर हैं। ऐसे में विदेशियों की सुरक्षा भी अहम है। नगर पंचायत अधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है। लेकिन अभी तक समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। उधर, नगर पंचायत अधिशासी अधिकारी मोहन प्रसाद प्रसाद गौड़ ने बताया कि मामला संज्ञान में नहीं है। क्षेत्र में स्ट्रीट लाइटें खराब हैं, तो ठीक करवाई जाएंगी। बताया कि निकाय क्षेत्र में लगभग पांच सौ स्ट्रीट लाइटें लगी हैं।

200 ग्रामीणों ने उठाया स्वास्थ्य शिविर का लाभ
ऋषिकेश। एसआरएचयू के हिमालयन कॉलेज ऑफ नर्सिंग ने स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर 200 ग्रामीणों की निशुल्क जांच की। मौके पर चिकित्सकों ने लोगों को स्वास्थ्य से संबंधित जानकारियां दीं। शुक्रवार को थानो इंटर कॉलेज में स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय के हिमालयन कॉलेज ऑफ नर्सिंग के सामुदायिक चिकित्सा विभाग व हिमालयन हॉस्पिटल के संयुक्त तत्वावधान में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया। प्रिंसिपल डॉ. संचिता पुगाजंडी ने कहा कि नर्सिंग सामुदायिक चिकित्सा विभाग के निशुल्क स्वास्थ्य शिविरों से आर्थिक रूप से कमजोर लोग भी अच्छी चिकित्साओं का लाभ उठा पाते हैं। थानो इंटर कॉलेज के प्राधानाचार्य आरएन पांडे ने कहा कि इस तरह के निशुल्क स्वास्थ्य शिविरों से स्थानीय लोगों की जांच हो जाती है। क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में कई ऐसे लोग होते हैं जो अस्पताल नहीं जा पाते हैं। लेकिन इस शिविर के माध्यम से वे भी लाभ ले पाते हैं। इस दौरान शिविर में 200 ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच कर उन्हें निशुल्क दवा वितरित की गई। मौके पर अतुल कुमार, नवीन, जौन, शोभा, मुग्धा शर्मा आदि उपस्थित थे।




3 thoughts on “ऋषि नगरी में मित्र पुलिस का असली वाला चित्र, देखिए…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *