News Headlines
Search

अब गावों में ढोल नगाड़े बजाकर भगाये बाघ : कुमाऊँ कमिश्नर

577

( अर्जुन राणा बागेश्वर ) बागेश्वर आयुक्त कुमॉऊ मण्डल राजीव रौतेला ने आज वीसी के माध्यम से आपदा के कारण कुमॉऊ मण्ड़ल के जनपदों में हुर्इ क्षति की समीक्षा की। जिसमें उन्होने जनपदवार मानव हानि, पशु हानि, सरकारी सम्पत्तियों, अवरुद्ध सड़के, पेयजल लार्इन, विद्युत लार्इन आदि की समीक्षा की। जिसमें उन्होने कहा कि यदि आपदा के कारण कोर्इ दुर्घटना होती है तो उसे किसी प्रकार से नजरअंदाज न करें और यदि किसी का भवन क्षतिग्रस्त होता है तो उसें रहने के लिए प्रशासन वैकल्पिक व्यवस्था करें और मानक के अनुरुप उसें मुआवजा देना सुनिश्चित करे। और कहा कि जिन लोगों को अभी तक मुआवजा नही मिल पाया है उन्हें यथाशीघ्र मुआवजा देने के निर्देश दियें। कहा कि आपदा से प्रभवित कोर्इ भी परिवार बिना मुआवजें के न रहें।
मण्डल आयुक्त ने कहा कि जो भी सड़के, पेयजल लार्इन, विद्युत लार्इन आपदा के कारण क्षतिग्रस्त हुर्इ है, उन्हें लोगो की सुविधा को देखते हुए तत्काल खोलने व ठीक कराने के निर्देश दिये। और जिन सरकारी सम्पत्तियों को आंशिक व पूर्ण क्षति पहुची है उनका तुरन्त आंकलन करने के निर्देश दिये। जिस विभाग में जो भी क्षति हुर्इ है उसे वैकल्पिक रुप से सुचारु करने के निर्देश दिये ताकि आम जन को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।
बागेश्वर जनपद की समीक्षा करते हुए आयुक्त कुमॉऊ मण्डल को जिलाधिकारी रंजना राजगुरु ने बताया कि जनपद में आपदा के कारण पूर्ण क्षतिग्रस्त 20, तीक्ष्ण क्षतिग्रस्त 63 और आंशिक क्षतिग्रस्त 86 भवन है। जिसमें अधिकतर को मुआवजा वितरित कर दिया गया है बाकि लोगो को वितरित करने की कार्यवाही गतिमान है तथा 23 लोगो को अहेतुक सहायता प्रदान की गयी है। उन्होने बताया कि पशुहानि में 24 पशुओं की क्षति हुर्इ है जिसमें 11 बड़ें पशु एवं 13 छोटे पशुओं की क्षति हुर्इ है जिसमें समयानुसार सभी को मुआवजा दिया जा चुका है। मानव क्षति में मृतकों की संख्या 02 है जिसमें दोनों के परिवारों को मुआवजा दिया जा चुका है और 02 व्यक्ति संदिग्ध है जिनकी मजिस्ट्रीयल जॉच चल रही है जॉच के उपरान्त मुआवजा दिया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि विभिन्न विभागों की सरकारी सम्पत्तियों को लगभग 15 करोड़ की क्षति हुर्इ है। सभी नेशनल हार्इवे व स्टेट हार्इवे खुलें है केवल 11 ग्रमीण सड़के बन्द है जिनमें से 06 सड़को के शीघ्र खुलनें की सम्भावना है व अन्य सड़को को यथाशीघ्र खोला जायेगा। और खाद्यान्न की जानकारी देते हुए कहा कि सितम्बर माह तक का खाद्यान वितरित कर दिया गया है तथा माह अक्टूबर तक का खाद्यान पहुच चुका है। आयुक्त कुमॉऊ मण्डल राजीव रौतेला ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी बागेश्वर से 108 एम्बुलेंस की भी जानकारी ली।
मण्डल आयुक्त ने विगत दिनों जनपद बागेश्वर के विकास खण्ड गरुड़ में तेंदुए द्वारा 04 वष्र्ाीय बच्ची को अपना निवाला बनायें जाने के मामले को गम्भीरता से लेते हुए प्रभागीय वनाधिकारी को निर्देश दिए कि संवेदनशील स्थानों पर वन विभाग द्वारा शाम के समय में गश्त करें और विद्युत विभाग ग्रामीण क्षेत्रो में प्रकाश की उचित व्यवस्था करें और ग्रामीणों को शाम के समय जंगली जानवरो से बचने के लिए पारम्परिक वाद्य यंत्र ढोल, नगाड़े बजाने के लिए प्रेरित करे ताकि ऐसी अप्रिय घटना न हो सकें।
वीसी में पुलिस अधीक्षक मुकेश कुमार, मुख्य विकास अधिकारी एस.एस.एस पांगती, अपर जिलाधिकारी राहुल कुमार गोयल,प्रभागीय वनाधिकारी आर.के सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 जे.सी. मण्ड़ल, उप जिलाधिकारी बागेश्वर राकेश चन्द्र तिवारी, कपकोट रविन्द्र सिंह, गरुड़ सुन्दर सिंह, पूर्ति अधिकारी अरुण कुमार वर्मा, आपदा प्रबन्धन अधिकारी शिखा सुयाल, अधि0 अभि0 लो0नि0वि0 बागेश्वर एम.सी.शर्मा, कपकोट संजय पाण्डे, अधि0 अभि0 विद्युत भाष्करानन्द पाण्डे सहित सभी विभागीय अधिकारी मौजूद थें।




4 thoughts on “अब गावों में ढोल नगाड़े बजाकर भगाये बाघ : कुमाऊँ कमिश्नर

  1. zvodret iluret

    hi!,I like your writing very much! share we communicate more about your post on AOL? I need an expert on this area to solve my problem. May be that’s you! Looking forward to see you.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *